• आपका राजीव

  • आपका प्रेम

  • Tags Cloud

और भी भक्त हैं हनुमानजी के !!

ऐसे लेख इस श्रेणी में हैं-



-----------------------------------------------------------------------------------------
दिन : सोमवार, 16-8-10.
स्थान : हमारा घर.
समय : दोपहर साढ़े तीन बजे.
व्यक्ति : बस दो (एक प्रभु हनुमानजी और दूसरा उनका भक्त राजीव)
-------------------------------------------------------------------------------------------
कल की तुलना में हम कुछ भले-चंगे हो चुके थे पर ज्यादा कुछ नहीं हुआ था.
हम प्रतीक्षारत थे कि हनुमानजी आयें तो हम उनको अपनी दिनचर्या दिखायें और उनसे उस लड़की के सन्दर्भ में भी पूछें जिससे वे मिलने गये थे !!
तभी कमरे के कोने में धूम से प्रकट होते हुए हनुमानजी दिखे, वे मुस्काये और हम भी मुस्काये. हम दोनों के मुस्काने का कारण अलग-अलग था. वे मुस्काये क्योंकि वे मुझसे मिलने आये थे और हम मुस्काये क्योंकि उनसे कल का हिसाब जो लेना था. :-)
पहले प्रश्न-बाण हमने चलाये : क्यों प्रभु कल आप किससे मिलने गये थे !!
हनुमानजी : है एक लड़की.....
बहुत ही व्यग्रता से मुझे याद कर रही थी.
राजीव : कौन है वह ?
हनु. : तुम जानकर क्या करोगे !! (कहकर वे मुस्काये)
(इसके पहले कि हम कुछ बोलते वे ही बोले)
हनु. : अच्छा जाओ थाली लेके आओ.
(मैं चौंका कि बुनिया तो है नहीं, फिर थाली का क्या काम !!)
मैंने पूछा : प्रभु, थाली का क्या काम.
हनु. : तुमको मिलाते हैं.
मैं रसोईं में गया पर सारे पात्र जूठे थे, थाली भी, तो कैसे देता !! धोने में थोडा समय लगता. (कामचोर हूँ ना) अतः बोला : हनुमानजी, थाली में कैसे दिखायेंगे !! पहले बताइये कि वह है कौन !! बात घुमा के मत होइए मौन !!
हनु. : अरे बालक, वह अच्छे पति की कामना में पिछले १४ सप्ताह से मंगलवार का व्रत रख रही है, तो उसको दर्शन देना अनिवार्य था.
अब उसके लिये लड़का खोजना मेरा कर्तव्य बन गया है.
मैं सकुचाया कि कहीं मुझे ही न चुन लें, अतः तड से बात पलट के बोला तो फिर दिनचर्या तो आपने देखी ही नहीं. देख लीजिए तो बात आगे बढ़े.
मैंने उनकी ओर अपनी दिनचर्या बढ़ाई.
वे पढ़ने लगे :
1. उठ जाना.
2. चाय पीना.
3. लैट्रिन जाना.
4. ब्रश करना.
5. व्यायाम करना - 1 डिप्स.
6. स्नान करना.
7. भोजन करना.
8. रात्रिभोज करना.
9. सो जाना.
वे बोले मुझे पता था कि यही होगा. फिर बोले कि अच्छा चलता हूँ.
हमने भी प्रणाम किया और इस प्रकार एक बार फिर से दिनचर्या की यात्रा पर चल निकला.

2 comments on "और भी भक्त हैं हनुमानजी के !!"

  • Anonymous कहते हैं...
    October 18, 2010 at 8:48 AM
    हे भगवान! महावीर बजरंग बली ने सामने आये राजकुमार का भी चुनाव नही किया इतने मंगलवार के व्रत रखने वाली कन्या के? हे प्रभु! आपको भी घुमा दिया इस लडके ने अपनी दिनचर्या दिखा कर? वो तो कन्या सुधर देगी आप तो जोड़ी मिला दीजिए.खुद चिर-कुमार बने रहे अब क्या हमारे बच्चे को भी.........??????
  • ManPreet Kaur जी कहते हैं...
    December 18, 2010 at 2:10 AM
    jai bajrang bali...

    Pls visit my blog..
    Lyrics Mantra
    thankyou


नीचे दिया गया बक्सा हिंदी लिखने के लिए प्रयोग करें.

Post a Comment